शनिवार, 14 मार्च 2009

अब बाघिनें भी चलीं ससुराल.........


बाघों का कुनबा बढ़ाने की अफ़लातूनी कवायद से मध्यप्रदेश के प्रकृति प्रेमी खासे नाराज़ और वन्य जीव विशेषज्ञ हैरान हैं । बाघों की तादाद बढाने के लिए शुरु की गई मुहिम को लेकर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं । लेकिन वन विभाग के आला अफ़सरान इन आपत्तियों को सिरे से खारिज कर बाघों की संख्या बढाने की दुहाई दे रहे हैं । ये और बात है कि जब से प्रोजेक्ट टाइगर शुरु हुआ है बाघों की मौत का सिलसिला तेज़ हो गया है । गोया यह परियोजना बाघों की मौत सुनिश्चित करने के लिए ही बनाई गई है ।

हेलीकॉप्टर से बाघिन पहुँचाने की परियोजना सरिस्का के बाद अब मध्यप्रदेश में भी शुरु की गई है । लेकिन परियोजना का उद्देश्य अपनी मोटी बुद्धि में तो घुसता ही नहीं । इधर प्रदेश में बाघों की वंशवृद्धि के लिए नई तरकीबें आज़मायी जा रही हैं , उधर बाघों की मौतों के बढते ग्राफ़ ने तमाम सवाल भी खड़े कर दिये हैं ।

हाल ही में सुरक्षा के सख्त इंतज़ाम के बीच वायुसेना के उड़नखटोले से बाघिन को पन्ना लाया गया । कान्हा नेशनल पार्क में सैलानियों को लुभा रही बाघिन अब अपने पिया के घर पन्ना नेशनल पार्क की रौनक बन गई है । इससे पहले तीन मार्च को बाँधवगढ़ टाइगर रिज़र्व में गुमनाम ज़िन्दगी गुज़ार रही बाघिन सड़क के रास्ते पन्ना पहुँची । पन्ना के बाघ महाशय के लिए पाँच दिनों में दो बाघिन भेजकर वन विभाग योजना की सफ़लता के "दिवा स्वप्न” देख रहा है ।

मध्यप्रदेश में आए दिन बाघों के मरने की खबरें आती हैं । पिछले हफ़्ते कान्हा नेशनल पार्क में एक बाघ की मौत हो गई । वन विभाग ने स्थानीय संवाददाताओं की मदद से इस मौत को दो बाघों की लड़ाई का नतीजा बताने में ज़रा भी वक्त नहीं लगाया । वीरान घने जंगल में मरे जानवर की मौत के बारे में बिना किसी जाँच पड़ताल के तुरंत उसे बाघों का संघर्ष करार दे देना ही संदेह की पुष्टि का आधार बनता है । खैर , वन विभाग के जंगल नेताओं और अधिकारियों की चारागाह में तब्दील हो चुके हैं , अब इसमें कहने- सुनने के लिए कुछ भी बाकी नहीं रहा ।

पिछले दो माह के दौरान कान्हा में बाघ की मौत की यह तीसरी घटना है । इसी अवधि में बाँधवगढ़ टाइगर रिज़र्व में भी बाघ की मौत हो चुकी है । बुधवार को इंदौर चिड़ियाघर में भी "बाँके" नाम के बाघ ने फ़ेंफ़ड़ों में संक्रमण के कारण एकाएक दम तोड़ दिया । भोपाल के राष्ट्रीय वन विहार में भी अब तक संभवतः तीन से ज़्यादा बाघों की मौत हो चुकी हैं । पन्ना नेशनल पार्क में बाघों की तादाद तेज़ी से घटी है । वर्ष 2005 में यहाँ 34 बाघ थे । इनमें 12 नर और 22 मादा थीं । 2006-2007 की भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून की गणना में यह आँकड़ा 24 रह गया ।

बाघिन को स्थानांतरित करने की मुहिम पर स्थानीय लोगों ने ही नहीं , देश के जानेमाने वन्यजीव विशेषज्ञों ने भी आपत्ति उठाई है । उन्होंने प्रधानमंत्री , मुख्यमंत्री और प्रधान मुख्य वन संरक्षक को खत लिखकर अभियान रोकने की गुज़ारिश की थी । वन्य संरक्षण से जुड़े विशेषज्ञ बृजेन्द्र सिंह ,वाल्मिक थापर , डॉक्टर उल्हास कारंत , डॉक्टर आर. एस. चूड़ावत , पी. के. सेन , बिट्टू सहगल , फ़तेह सिंह राठौर और बिलिन्डा राइट ने बाघिन को बाँधवगढ़ से पन्ना ले जाने के बाद 7 मार्च को पत्र भेजा था । इसमें राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण और जानेमाने बाघ विशेषज्ञों से इस मुद्दे पर राय मशविरा नहीं करने पर एतराज़ जताया गया है ।

विशेषज्ञों ने वन कानून और अपने अनुभव के आधार पर कई अहम मुद्दे रखे हैं , जिनके मुताबिक पन्ना की मौजूदा परिस्थितियाँ बाघिनों के स्थान परिवर्तन के लिए कतई अनुकूल नहीं हैं । साथ ही ऎसा मुद्दा भी उठाया है जो वन विभाग की पूरी कवायद पर ही सवालिया निशान लगाता है । पत्र में पिछले एक महीने में पन्ना टाइगर रिज़र्व में किसी भी बाघ के नहीं दिखने का ज़िक्र किया गया है ।

हालाँकि पूरी कवायद फ़िलहाल अँधेरे में तीर चलाने जैसी है । जो सूरते हाल सामने आए हैं , उसके मुताबिक वन विभाग ही आश्‍वस्त नहीं है कि पन्ना में कोई बाघ बचा भी है या नहीं ....? तमाम विरोध और भारी मशक्कत के बीच दो बाघिनें पन्ना तक तो पहुँच गईं , मगर नेशनल पार्क में नर बाघ होने को लेकर वन विभाग भी संशय में है । दरअसल पार्क का इकलौता नर बाघ काफ़ी दिनों से नज़र नहीं आ रहा है ।

प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक डॉक्टर पी. बी. गंगोपाध्याय का कहना है कि ज़रुरी हुआ तो एक-दो नर बाघ भी पन्ना लाये जा सकते हैं । बाघों की मौजूदगी का पता लगाने के लिए पिछले दिनों भारतीय वन्यजीव संस्थान ने कैमरे लगाये थे , जिनसे पता चला कि पार्क में सिर्फ़ एक ही बाघ बचा है ।

बाघ संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रहे बाँधवगढ़ फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष पुष्पराज सिंह इस वक्त बाघिन के स्थानांतरण को जोखिम भरा मानते हैं । गर्मियों में पन्ना के जलाशय सूख जाने से बाघों को शाकाहारी वन्यजीवों का भोजन मिलना दूभर हो जाता है । ऎसे में वे भटकते हुए गाँवों के सीमावर्ती इलाकों में पहुँच जाते हैं और कभी शिकारियों के हत्थे चढ़ जाते हैं या फ़िर ग्रामीणों के हाथों मारे जाते हैं । कान्हा की बाघिन को पन्ना ले जाने से रोकने में नाकाम रहे वन्यप्राणी प्रेमियों ने अब बाघिन की सुरक्षा को मुद्दा बना लिया है । अधिकारियों की जवाबदेही तय कराने के लिए हाईकोर्ट में अर्ज़ी लगाई गई है ।

जानकारों का ये तर्क एकदम जायज़ लगता है कि पन्ना को सरसब्ज़ बनाने का सपना देखने और इसकी कोशिश करने का वन विभाग को हक तो है , मगर साथ ही यह दायित्व भी है कि वह उन कारणों को पता करे जो पन्ना से बाघों के लुप्त होने का सबब बने । बाहर से लाये गये बाघ-बाघिनों की हिफ़ाज़त के लिहाज़ से भी इन कारणों का पता लगना बेहद ज़रुरी हो जाता है ।

मध्यप्रदेश के वन विभाग के अफ़सरों की कार्यशैली के कुछ और नमूने पेश हैं ,जो वन और वन्य जीवों के प्रति उनकी गंभीरता के पुख़्ता सबूत हैं -
सारे भारत में वेलंटाइन डे को लेकर हर साल बवाल होता है , लेकिन वन विभाग के उदारमना अफ़सरों का क्या कीजिएगा जो वन्य प्राणियों के लिए भी "वेलंटाइन हाउस" बनवा देते हैं । भोपाल के वन विहार के जानवर पर्यटकों की आवाजाही से इस कदर परेशान रहते हैं कि वे अपने संगी से दो पल भी चैन से मीठे बोल नहीं बोल पाते । एकांत की तलाश में मारे-मारे फ़िरते इन जोड़ों ने एक दिन प्रभारी महोदय के कान में बात डाल दी और उन महाशय ने आनन-फ़ानन में तीन लाख रुपए ख़र्च कर इन प्रेमियों के मिलने का ठिकाना "वेलंटाइन हाउस" खड़ा करा दिया । कुछ सीखो बजरंगियों,मुथालिकों,शिव सैनिकों ....। प्रेमियों को मिलाने से पुण्य मिलता है और अच्छी कमाई भी होती है ।

इन्हीं अफ़सर ने वन्य प्राणियों की रखवाली के लिए वन विहार की ऊँची पहाड़ी पर दस लाख रुपए की लागत से तीन मंज़िला वॉच टॉवर बनवा दिया । भोपाल का वन विहार यूँ तो काफ़ी सुरक्षित है , लेकिन जँगली जानवर होते बड़े चालाक हैं । वन कर्मियों की नज़र बचा कर कभी भालू , तो कभी बंदर , तो कभी मगर भोपालवासियों से मेल मुलाकात के लिए निकल ही पड़ते हैं । तिमँज़िला वॉच टॉवर पर टँगा कर्मचारी बेचारा चिल्लाता ही रह जाता है ।

5 टिप्‍पणियां:

P.N. Subramanian ने कहा…

अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश में (या उत्तराँचल) एक बाघ जो नर भक्षी हो गया था, उसे गोली मार कर परलोक पहुंचा दिया गया. जब की उसे बेहोश कर पकडा जा सकता था. हमें एक ई.ऍफ़.एस अधिकारी ने बताया कि मार डाले जाने पर बहुत से अफसरों का भला होता है. ऐसे ही अभी जो किया जा रहा है उसके पीछे भी लोगों को प्राप्ति का योग बनता होगा. आभार.

इष्ट देव सांकृत्यायन ने कहा…

सरकारी परियोजना है जी. ऐसे ही चलती है

रात के खिलाफ ने कहा…

आशा है,आशा है आप स्वस्थ एवं प्रसन्न होंगी.
आपको होली की बहुत-बहुत बधाई.बहुत सुंदर लेख.बधाई.मेरे आलेख पर टिप्पणी के लिए धन्यवाद.आगे भीआपके सुझाव एवं मार्गदर्शन की प्रतीक्षा रहेगी.
सप्रेम आपका साथी
अरविन्द कुमार

बालसुब्रमण्यम लक्ष्मीनारायण ने कहा…

बाघों का तो हाल बेहाल है। जब बाघ परियोजना 1972 में शुरू की गई थी, तब देश में लगभग 1,800 बाघ थे। बाघ परियोजना के 35 वर्षों बाद केवल 1,500 ही बचे हैं। पर यह सरकारी आंकड़ा है। असल में कितने बचे हैं, कौन जानें।

मेरे विचार में कान्हा, बांधवगढ़ आदि से बाघों को पन्ना ले जाने में कोई दोष नहीं है। चूंकि हमारे अभारण्यों को जोड़नेवाले वन गलियारे नहीं हैं, बाघ अपने आप दूसरे अभयारण्यों में नहीं जा सकते। इससे उनमें अंतर-प्रजनन होने लगा है, जिससे उनकी नस्ल कमजोर हो सकती है। देश की घनी आबादी को देखते हुए वन गलियारे बनना संभव भी नहीं लगता। ऐसे में यदि पन्ना में बाघिनों की कमी हो, तो इसे दूर करना उचित ही होगा।

पर यदि बात यह हो कि पन्ना में बाघ ही नहीं हैं, तो वहां बाघिनें पहुंचाना सचमुच ही अफलातूनी या देशी मुहावरे में कहें तो तुगलकी होगा।

पर वन विभाग एक पेशेवर संस्था है, जिसमें अनेक अनुभवी, प्रशिक्षित अफसर हैं। वे ऐसी बेवकूफी करेंगे, ऐसा मुझे नहीं लगता।

वन विभाग की तकलीफ यह है कि वह अंग्रेजी सोच में ढली संस्था है, जो संरक्षण का अर्थ लोगों को जंगलों से दूर रखना मानती है। यदि वह स्थानीय लोगों की भागीदारी प्राप्त करे, तो कुछ हो सकता है।

पर आजकल वन्यजीव पर्यटन एक फलता-फूलता बड़ा उद्योग बन चुका है। पांच सितारा होटलों और उनके मालिकों, वन्य जीव पर्यटन की संस्थाओं, आदि ने ऐसा निहित स्वार्थ बना लिया है कि वे नहीं चाहेंगे कि इन सबमें स्थानीय लोग हिस्सा बंटाएं।

मामला बहुत ही उलझा हुआ है। हमें वन विभाग की कठिनाइयों को भी समझना होगा और मात्र उनके प्रयासों की खिल्ली नहीं उड़ाना होगा।

बाघों को बचाने का एक तरीका बंधनावस्था में उनका प्रजनन करना हो सकता है। जंगलों से शुद्ध नस्ल के बाघों को कहीं बड़े-बड़े खुले बाड़े में रखकर प्रजनन कराना चाहिए। इन बाघों को बिलकुल जंगली अवस्था में रखना चाहिए ताकि वे शिकार आदि करने की हुनर भूल न जाएं। और फिर शावक जैसे-जैसे तैयार हो जाएं, उन-उन जंगलों में उन्हें छोड़ना चाहिए जहां बाघ कम हो गए हों।

वैसे बाघों को मुख्य खतरा चीन-जापान में उनके अंगों का औषध माना जाने से है, जिनके लिए ही वे चोरी-छिपे मारे जाते हैं। पर चीन-जापान पर अंकुश लगाना तो राजनीतिक स्तर पर ही हो सकता है।

Hari Joshi ने कहा…

बालसुब्रमण्‍यम जी ने सटीक टिप्‍पणी की है।..लेकिन सरिता जी की पोस्‍ट गौरतलब है। पहले ये तो सुनिश्चित हो जाए कि पन्‍ना में बाघ हैं भी या नहीं। अंतरप्रजनन की थ्‍योरी तो ठीक है लेकिन अकेली बाघिन करेगी क्‍या? सवाल बहुत हैं। जब बाड़ ही खेत को खाने लगे तो उसे कौन बचा सकता है। एसी में बैठकर बाघबहादुर बनने वाले बाघ प्रेमी भी जमीनी सच्‍चाई से मुंह मोड़े रहते हैं या उन्‍हें पता ही नहीं होता।