गुरुवार, 12 फ़रवरी 2009

मध्यप्रदेश के नौनिहाल भूख से बेहाल

बेस्ट ई-गवर्नेंस का प्रतिष्ठापूर्ण अवार्ड हासिल कर पूरे देश में नाम कमाने वाले मध्यप्रदेश के नौनिहाल भूख से मर रहे हैं । हाल ही में दिल्ली से आई बाल संरक्षण अधिकार आयोग की टीम ने सतना ज़िले के मझगवां जनपद में किरहाई पोखरी गांव में कुपोषण के जो हालत देखे , उससे लगता है कि पिछले साल प्रदेश के कई ज़िलों में कुपोषण से हुई मौतों के बावजूद राज्य सरकार ने कोई सबक नहीं लिया ।

टीम के सदस्यों के मुताबिक गांव के हालात ’दयनीय’ शब्द को भी लजाते हैं । अपनी माताओं की छाती से चिपके ज़्यादातर मासूम क्षेत्र मे कुपोषण के फ़ैलते आतंक की कहानी बयान करते हैं । बच्चों के शरीर महज़ "हड्डियों के ढांचे" हैं । आलम ये है कि इन मासूमों की उम्र का अंदाज़ा लगा पाना भी मुश्किल है । गांव में दो से तीन साल तक के कई बच्चे हैं जो अब तक अपने पैरों पर चल भी नहीं पाते । गली - मोहल्ले में किलकारियां भरकर खेलने की उम्र के ये बच्चे अपनी मांओं के सीने से चिपके बेवजह रोते रहते हैं । टीम को गांव में ढूंढे से एक भी स्वस्थ बच्चा नहीं मिला । गांव के हालात देखकर ऎसा लगता था मानो यहां की महिलाएं कुपोषित बच्चे पैदा करने के लिए अभिशप्त हैं ।

आयोग की चाइल्ड स्पेशलिस्ट इलाके के सत्तर फ़ीसदी बच्चों को कुपोषित बताती हैं । वे हैरान हैं कि मुख्य मार्ग के नज़दीक बसे गांव में हर दूसरा बच्चा कुपोषण की पहली और दूसरी श्रेणी का कैसे हो सकता है ...? सरकारी दावे चाहे जो हों हकीकत से मीलों दूर हैं । वास्तविकता भयावह है और सरकारी आंकडों में दर्ज़ योजनाओं की सफ़लता की पोल - पट्टी खोल कर रख देती है । आंगनबाडी कार्यकर्ता , प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र , स्वयंसेवी संगठन ,यूनीसेफ़ जैसी अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के प्रयासों का कच्चा चिट्ठा हैं ये नौनिहाल ....।

प्रदेश में छह महीने पहले कुपोषण से मौतों का मामला गरमाया था । मीडिया में खबरें , विधान सभा में हंगामा , आरोप - प्रत्यारोप और कई जांच कमेटियां ....। इस सारी कवायद का नतीजा निकला शून्य । पुराना सब छोड भी दें पिछले छह महीनों में ही ईमानदारी दिखाई होती , तो हो सकता है जांच टीम को क्षेत्र का हर बच्चा हंसता -मुस्कराता तंदुरुस्त नज़र आता ।लेकिन हमारी रग - रग में बेईमानी समा चुकी है । एक राजा ने अपने राज्य में ईमानदारी की स्थिति का पता लगाने के लिए मुनादी करा दी कि सूखे तालाब में अमावस्या की रात सभी लोगों को अनिवार्य रुप से एक - एक लोटा दूध डालना होगा । अगले दिन सूरज उगने पर तालाब में पानी के सिवाय कुछ नहीं था । रात के अंधेरे में ईमान भी सो जाता है ।

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित एक समिति ने वर्ष 2006 कहा था कि बच्चों की मृत्यु दर के मामले में मध्यप्रदेश के श्योपुर ज़िले की तुलना अफ़्रीका के सबसे ग़रीब और पिछड़े इलाकों से की जा सकती है । जाँच समिति ने पाया कि भुखमरी प्रभावित सबसे अधिक बच्चे सहरिया जनजाति के हैं । इलाके के हर 100 बच्चों में से 93 कुपोषण का शिकार हैं।

वर्ष 2007 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चेताया था कि भारत में बच्चों के कुपोषण की दर दुनिया में सबसे अधिक है । मुख्यमंत्रियों को भेजे पत्र में मनमोहन सिंह ने कहा कि पोषण कार्यक्रम का 'क्रियान्वयन बेहद ख़राब तरीके' से किया जा रहा है। इसी तरह संयुक्त राष्ट्र बालकोष यानि यूनिसेफ़ की रिपोर्ट दक्षिण एशिया के बच्चों में कुपोषण की समस्या को रेखांकित करती है । रिपोर्ट के मुताबिक कुपोषित बच्चों की सबसे बड़ी संख्या भारत में है ।

यूनिसेफ़ की रिपोर्ट कहती है कि पांच साल से कम के 25 प्रतिशत बच्चों के पास खाने को पर्याप्त भोजन नहीं है और दुखद तथ्य ये है कि ऐसे बच्चों में से 50 प्रतिशत बच्चे सिर्फ़ तीन देशों भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में रहते है । रिपोर्ट में भारत और चीन की तुलना की गई थी । इसमें कहा गया था कि बच्चों को पर्याप्त भोजन मुहैया कराने की दिशा में पिछले 15 वर्षों में चीन में अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की है जबकि भारत का प्रदर्शन अत्यंत ख़राब रहा है । रिपोर्ट में भारत में पांच साल से कम के आधे से अधिक बच्चों को पर्याप्त भोजन नहीं मिलने पर भी चिंता जताई गई है ।

5 टिप्‍पणियां:

संगीता पुरी ने कहा…

अब देखना है कि बाल संरक्षण अधिकार आयोग की टीम सिर्फ वास्‍तविकता को स्‍वीकार ही करती है या इसे दूर करने के लिए भी कुछ कदम उठाती है ?

अमिताभ श्रीवास्तव ने कहा…

pradesh ki yah dasha padne ke baad man me vichaar yahi uthata he ki fir is desh me knha he sukh? madhyapradesh kaa me bhi hu..aour sach kahu jb gaav gaav bhatak kar aadivaasi jivan par shodh me vayst thaa to mene haalat dekh kar us vakt sochaa thaa kaash mujhe koi esa vardaan mil jaye jis se mere pradesh ko to bhookh se bacha lu..magar knha vardaan..ummido par rah jaanaa pada..aour aaj jab aapka lekh pada to sab ka sab fir se ghoom gaya..

विष्णु बैरागी ने कहा…

व्‍यथित कर देने वाली पोस्‍ट। सरकार की सफलता-असफलता अपनी जगह किन्‍तु पोस्‍ट के दूसरे पैराग्राफ ने मन विचलित कर दिया। रोना आ गया। अपनी टिप्‍पणी लिखने के लिए बडी देर बाद संयत हो पाया हूं। जैसा कुछ आपने लिखा है, वैसा भी हो सकता है-विश्‍वास नहीं होता। अपने आप पर लज्‍जा आ रही है। मन भरा हुआ है। नहीं लिख जाता अब। क्षमा करें।

विजय तिवारी " किसलय " ने कहा…

सरिता जी
हम कितनी भी सुविधाएं मुहैया करा दें, लेकिन जब तक प्रशासन, आला अधिकारी, कर्मचारी और स्वयं उपभोक्ता सभी अपनी अपनी जवाबदेही नहीं लेंगे तब तक ये क्या मनुष्य जाति का कोई भी कार्य सुचारू रूप से नहीं चल सकता.
हर क्षेत्र में जागरूकता की आवश्यकता है, लेकिन नेताओं सी ख़ुद के स्वार्थ की जागरूकता हमें नहीं चाहिए........हमें तो "पर हित सरिस धर्म नहीं भाई " की भावना से आगे आना होगा...
बस हमें आपके माध्यम से पढ़ाई गई बात >>>>>
""""यूनिसेफ़ की रिपोर्ट कहती है कि पांच साल से कम के 25 प्रतिशत बच्चों के पास खाने को पर्याप्त भोजन नहीं है और दुखद तथ्य ये है कि ऐसे बच्चों में से 50 प्रतिशत बच्चे सिर्फ़ तीन देशों भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में रहते है""" पर चिंतन करने की आवश्यकता है.
बहुत ही सकारात्मक आलेख के लिए धन्यवाद....
- विजय

hem pandey ने कहा…

जो दशा आपने मध्य प्रदेश के नौनिहालों की बताई है, कमोबेश वही दशा अन्य राज्यों - जैसे उड़ीसा - की भी है.वैसे समाचार पत्रों में विकास दर बढ़ने , महंगाई का सूचकांक कम होने और हिन्दुस्तानी खरबपतियों की खबरें अधिक दिखाई देती हैं.